Thursday, September 24

Agaricus Muscarius | ऐगारिकस मस्केरियस


ऐगारिकस मस्केरियस
परिचय-
• जिन वृद्ध (बूढ़े) व्यक्तियों के शरीर में खून संचारण की गति कम हो गई हो, शराब पीने या अधिक नशीले पदार्थो के सेवन करने से स्वास्थ्य बिगड़ गया हो तथा उसके बच्चों में भी कुछ ऐसे ही लक्षण हो तो इस प्रकार के लक्षणों में ऐगारिक्स मस्केरियस औषधि का प्रयोग लाभदायक है।
• ऐगारिक्स मस्केरियस औषधि ठण्डी प्रकृति वाले लोगों के लिए बहुत उपयोगी है। जो व्यक्ति यह कहते हैं कि उनके शरीर की खून की शक्ति घट गई है, इसलिए अब ठण्ड बर्दाश्त नहीं हो रही है। कई प्रकार के गलत कार्य जिनसे खून की ताकत घटती है तथा नाड़ियों की कार्य शक्ति भी घट जाती है। रोगी के सिर के बाल झरने लगते हैं, शरीर का मांस और चमड़ी ढ़ीली पड़ जाती है तथा अनेकों प्रकार के स्नायुविक लक्षण दिखाई देते हैं। इस प्रकार के लक्षण होने पर इसका प्रयोग बहुत अधिक लाभदायक होता है।
• पहले से किये गये दुष्कर्म कार्य के कारण बुढ़ापे की स्थिति हो गई हो तथा आनुवांशिक कमजोरी होने के कारण उत्पन्न रोग को ठीक करने के लिए ऐगारिक्स मस्केरियस औषधि बहुत उपयोगी है।
  
• ऐगारिक्स मस्केरियस औषधि निम्नलिखित लक्षणों के में उपयोगी हैं-
मन से सम्बन्धित लक्षण
रोगी गाता रहता है तथा कुछ बोलता रहता है लेकिन कुछ पूछने पर जवाब नहीं देता है। अधिक बोलता रहता है, कोई भी कार्य नहीं करता है। रोगी डरता है, चिल्लाता है तथा कुछ न कुछ बड़बड़ाता रहता है। रोगी कुछ न कुछ भविष्यवाणी करता रहता है। रोगी को जंभाई होने लगती है, रोगी को हल्की उत्तेजना होती है या नशीलापन स्वभाव का हो जाता है या रोगी अधिक चीखता-चिल्लाता रहता है तथा स्वयं को घायल करना चाहता है या मानसिक परेशानी अधिक हो गई हो जिसके कारण अधिक थकावट महसूस करता है। इस प्रकार के लक्षण जिस व्यक्ति में हो उसका उपचार ऐगारिक्स मस्केरियस औषधि से करना चाहिए।
सिर से सम्बन्धित लक्षण
रोगी को धूप से तथा चलते समय चक्कर आते हैं। रोगी को ऐसा महसूस होता है कि उसका सिर लगातार गतिशील अवस्था में रहता है। सिर के पीछे की तरफ वह गिरने लगता है, सिर के पिछले भाग में कोई भारी चीज रखी हो ऐसा रोगी को महसूस होता है। रोगी को सिर में दर्द ऐसा महसूस होता है कि किसी ने उसके सिर में नाखुन या कील गाड़ दिया हो। जब रोगी लम्बे समय तक पढ़ने लिखने का कार्य करता है तो उसके सिर में दर्द होने लगता है। रोगी को ऐसा महसूस हो रहा हो कि सिर पर बर्फ रखी हो और सुइयां या कांटे के चुभने के जैसा दर्द हो रहा है। रोगी अपने सिर पर गर्म कपड़े रखने की इच्छा करता हो। सिर दर्द के साथ नाक से खून बह रहा हो या गाढ़ा कफ की तरह नाक से स्राव हो रहा हो। इस प्रकार के लक्षण यदि किसी रोगी में है तो उसका उपचार करने के लिए ऐगारिक्स मस्केरियस औषधि का प्रयोग करना फायदेमंद होता है।
मुंह से सम्बन्धित लक्षण
रोगी के होठों पर डंक मारने जैसा दर्द हो रहा हो तथा इसके साथ ही जलन भी होती रहती है, जीभ का स्वाद मीठा तथा मुंह के अन्दर की ऊपरी भाग अर्थात तालू में छाले हो जाते हैं, जीभ में कील गड़ने जैसा दर्द महसूस होना, हर समय अधिक प्यास लगना, जीभ में अधिक कंपन महसूस होता है तथा जीभ का रंग सफेद हो जाता है, इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित रोगी का उपचार करने के लिए ऐगारिक्स मस्केरियस औषधि का प्रयोग करना चाहिए।
गले से सम्बन्धित लक्षण
रोगी को अपने कान की नली में सुई चुभने जैसा दर्द महसूस होता है और गले में सिकुड़न होती है, बलगम के छोटे-छोटे ठोस थक्के जमकर निकलना, ग्रासनली (भोजननली) में रुखापन, किसी चीज को निगलने में कष्ट महसूस होना। गले के अन्दर खुरचन हो जाना जिसके कारण बोलने में परेशानी होना। इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित रोगी का उपचार करने के लिए ऐगारिक्स मस्केरियस औषधि का प्रयोग करना उचित होता है।
आमाशय से सम्बन्धित लक्षण
रोगी को डकारें आती है, तथा डकारें लेने पर पानी का स्वाद सेब जैसा लगता है। नाड़ी में कई प्रकार का दोष उत्पन्न हो जाता है। रोगी को हिचकी आती है। रोगी को भूख तेज लगती है, आमाशय तथा पेट में वायु बनने के कारण पेट फूलने लगता है। मलद्वार से वायु निकलने पर अधिक बदबू आती है, भोजन करने के लगभग तीन घंटे के बाद आमाशय में जलन, जो धीरे-धीरे दबाव में बदलता जाता है। पेट में गड़बड़ी होने के साथ यकृत प्रदेश में तेज दर्द होना। इस प्रकार के लक्षण यदि रोगी में हो तो उसका उपचार ऐगारिक्स मस्केरियस औषधि से किया जाए तो रोग ठीक हो जाता है।
x

No comments:

Post a Comment

Featured Post

Breaking news

Fox News Breaking News Alert Inflation spikes to 39-year high as prices soar 12/10/21 5:38 AM