Thursday, September 24

आर्जेन्टम नाइट्रिकम | Argentum nitricum

 होम्योपैथिक उपचार
आर्जेन्टम नाइट्रिकम
परिचय-
आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि का प्रयोग उन रोगियों के लिए किया जाता है जिन रोगियों के दिमागी लक्षण बड़े ही आश्चर्य जनक होते हैं  जैसे- रोगी के मन में तरह-तरह की बेकार की बातें आती हैं, रोगी बड़ा ही डरपोक होता है, कोई भी काम करने से पहले ही वह घबराने लगता है और रोगी के मन में एक प्रकार का डर पैदा हो जाता हैं। जब रोगी रास्ते में चलते समय ऊंची-ऊंची बिल्डिंगो को देखता है तो उसे चक्कर आने लगता है और रोगी को ऐसा भी महसूस होता है कि पूरी बिल्डिंग उसके ऊपर गिरने को आ रही है। जब रोगी ऊंची बिल्डिंगों को देखता है तो उसके कान में सनसनाहट होने लगती है, शरीर कांपने लगता है तथा उसके शरीर से पसीना निकलने लगता है।

विभिन्न रोगों में आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि का प्रयोग :-
पेशाब से सम्बन्धित लक्षण
• मूत्र-नली की सूजन, दर्द और जलन होने पर रोग को ठीक करने के लिए आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि लाभदायक है। पेशाब के साथ खून आता हो और पेशाब रुक-रुक कर होता हो तथा सूजाक रोग की अवस्था में जब मवाद आ रहा हो तो रोग को ठीक करने में आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि उपयोगी है।
• स्त्रियों के सूजाक रोग और पीब युक्त प्रदर रोग को ठीक करने के लिए आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि उपयोगी है। स्त्रियों के जरायु के मुंह में दर्द के साथ घाव होने और उसमें खून निकलने पर आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि का उपयोग अधिक लाभदायक है।
• बेहोशी में दिन-रात पेशाब हो जाना, मूत्रनली में जलन होना, मूत्र नली में खुजली होना, मूत्रनली में कांटे गड़ने जैसा दर्द होना, पेशाब बहुत कम होना तथा गहरे रंग का होना। पेशाब करने के बाद भी पेशाब की कुछ बून्दें टपकती रहती हैं। पेशाब करते समय पेशाब की धार बंट जाती है, सूजाक रोग होना, पेशाब करते समय तेज दर्द होना तथा पेशाब में रक्त की मात्रा निकलना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी के रोग को ठीक करने के लिए आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि बहुत उपयोगी है। 
नाक से सम्बन्धित लक्षण
सुंगध की पहचान न कर पाना, नाक में खुजली, नाक में कोई जख्म होना, नजला-जुकाम, इसके साथ ठण्ड अधिक लगना तथा आंख से आंसू निकलने के साथ सिर में दर्द होना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी के रोग को ठीक करने के लिए आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि बहुत उपयोगी है।
गले से सम्बन्धित लक्षण
गला बैठकर आवाज भारी हो जाने पर रोग का उपचार करने के लिए आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि उपयोगी है।
लकवा से सम्बन्धित लक्षण
• कई प्रकार के लकवा रोग (पक्षाघात) को ठीक करने के लिए आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि उपयोगी है। 
• शरीर की नियमित क्रिया खराब हो जाने के कारण हाथ-पैरों का कड़ा और सुन्न पड़ जाना और उनमें तेज टीस की तरह दर्द होने पर रोग को ठीक करने में आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि बहुत उपयोगी है। 
• बांयें फेफड़े और दिल में टीस मारने जैसा दर्द होना, सांस लेने में परेशानी होना, पीठ और पांव कमजोर तथा सुन्न पड़ जाना। इस प्रकार के लक्षण यदि रोगी में है तो उसे आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि दी जा सकती है।
• हृदय रोग से पीड़ित रोगी के रोग को ठीक करने के लिए आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि बहुत उपयोगी है।
• लकवा रोग से पीड़ित रोगी को बहुत अधिक कमजोरी हो तो आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि लाभदायक होता है।
आमाशय से सम्बन्धित लक्षण
• आमाशय का दर्द (पेट में दर्द), मन्दाग्नि (अपच) और आमाशय के घावों को ठीक करने के लिए आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि बहुत उपयोगी है।
• अतिसार (दस्त) तथा पेचिश रोग को ठीक करने के लिए भी आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि उपयोगी है।
• उबकाई आना, जी मिचलाना, पेट के अन्दरुनी भाग में सूजन तथा दर्द होना, पेट के सभी भागों में दर्द होना, पेट में दर्द के साथ दान्तों से कुतरने जैसी आवाज सुनाई देना, पेट में जलन तथा सिकुड़न होना, डकार लेने का प्रयास करना लेकिन डकार न आना, मीठी चीजों की खाने की इच्छा करना, शरीर के बांई ओर की पसलियों के नीचे घाव होकर दर्द होना, आमाशय के अन्दर कंपन और अकड़न होना तथा पनीर और नमक खाने की इच्छा करना, इन लक्षणों से पीड़ित रोगी के रोग को ठीक करने के लिए आर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि बहुत उपयोगी है।
x

No comments:

Post a Comment

Featured Post

Breaking news

Fox News Breaking News Alert Inflation spikes to 39-year high as prices soar 12/10/21 5:38 AM